प्रोटीन पाउडर के फायदे

प्रोटीन पाउडर के फायदे | protein powder ke fayde 2023

प्रोटीन पाउडर एक आहार पूरक है जो प्रोटीन के अलग-अलग, ग्राउंड-अप स्रोतों से बनाया जाता है। चलिए हम इस आर्टिकल पर जानते हैं प्रोटीन पाउडर क्या है? और  प्रोटीन पाउडर के फायदे (protein powder ke fayde)

प्रोटीन पाउडर क्या है?

प्रोटीन एक आवश्यक पोषक तत्व है जो शरीर में कई महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाता है, जिसमें ऊतकों का निर्माण और मरम्मत करना, एंजाइम और हार्मोन का उत्पादन करना और प्रतिरक्षा कार्य का समर्थन करना शामिल है। प्रोटीन पाउडर आपके दैनिक प्रोटीन सेवन को बढ़ाने का एक सुविधाजनक और आसान तरीका है, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। प्रोटीन पाउडर का उपयोग करने के कुछ संभावित लाभ इस प्रकार हैं:

10 प्रोटीन पाउडर के फायदे

प्रोटीन पाउडर के फायदे | protein powder ke fayde 2023

आहार सप्लिमेंट के रूप में प्रोटीन पाउडर का उपयोग करने के कई संभावित लाभ हैं, जिनमें शामिल हैं:

ऊतकों का निर्माण और मरम्मत: प्रोटीन एक आवश्यक पोषक तत्व है जो शरीर में मांसपेशियों, हड्डियों, त्वचा और बालों सहित ऊतकों की वृद्धि और मरम्मत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

मसल मास बढ़ाना: मसल मास बनाने और बनाए रखने के लिए प्रोटीन एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। विशेष रूप से व्यायाम के बाद पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन, मांसपेशियों के प्रोटीन संश्लेषण को प्रोत्साहित करने और मांसपेशियों की वृद्धि में सहायता कर सकता है।

वजन कम करना: प्रोटीन परिपूर्णता की भावनाओं को बढ़ाकर और भूख को कम करके वजन घटाने में मदद कर सकता है। डाइटिंग के दौरान यह मांसपेशियों को बनाए रखने में भी मदद कर सकता है, जो वजन को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार: प्रोटीन एथलीटों को गहन प्रशिक्षण सत्रों से ठीक होने और प्रदर्शन में सुधार करने में मदद कर सकता है। यह मांसपेशियों की मरम्मत और प्रशिक्षण के अनुकूलन में भी मदद कर सकता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देना: प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य के लिए प्रोटीन महत्वपूर्ण है, और पर्याप्त प्रोटीन का सेवन प्रतिरक्षा स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद कर सकता है।

रक्तचाप कम करना: कुछ शोध बताते हैं कि प्रोटीन का सेवन बढ़ाना, विशेष रूप से पौधे प्रोटीन, रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है।

रक्त शर्करा के स्तर का प्रबंधन: प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को धीमा कर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। यह मधुमेह वाले लोगों या मधुमेह के विकास के जोखिम वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

हृदय रोग के जोखिम को कम करना: कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि प्रोटीन का सेवन बढ़ाना, विशेष रूप से पौधों के स्रोतों से, हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार: स्वस्थ हड्डियों के रखरखाव और विकास के लिए प्रोटीन महत्वपूर्ण है। पर्याप्त प्रोटीन का सेवन ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

स्वस्थ उम्र बढ़ने को बढ़ावा देना: हम उम्र के रूप में मांसपेशियों और कार्य को बनाए रखने के लिए प्रोटीन महत्वपूर्ण हैं। पर्याप्त प्रोटीन का सेवन स्वस्थ उम्र बढ़ने में मदद कर सकता है और उम्र से संबंधित मांसपेशियों के नुकसान के जोखिम को कम कर सकता है।

Also read: face ke daag dhabbe hatane ki best cream | चेहरे के दाग धब्बे हटाने वाली क्रीम

 

प्रोटीन पाउडर का उपयोग कैसे करें?

प्रोटीन पाउडर एक आहार पूरक है जो आमतौर पर विभिन्न प्रकार के प्रोटीन स्रोतों से बनाया जाता है, जैसे मट्ठा, कैसिइन, सोया या मटर। यह आम तौर पर दैनिक प्रोटीन सेवन बढ़ाने, मांसपेशियों के निर्माण और वसूली का समर्थन करने में मदद के लिए प्रयोग किया जाता है, और इसे भोजन प्रतिस्थापन या स्नैक्स के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। आप प्रोटीन पाउडर का उपयोग कुछ अलग तरीकों से कर सकते हैं:

शेक: प्रोटीन पाउडर का उपयोग करने के सबसे आम तरीकों में से एक है प्रोटीन शेक बनाने के लिए इसे पानी या दूध में मिलाकर। बस एक शेकर बोतल में 8-12 औंस तरल के साथ प्रोटीन पाउडर का एक स्कूप मिलाएं और अच्छी तरह हिलाएं। अधिक भरने और पोषक तत्वों से भरपूर शेक बनाने के लिए आप अन्य सामग्री जैसे फल, नट बटर, या ओट्स भी मिला सकते हैं।
स्मूदी: प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए आप अपनी स्मूदी में प्रोटीन पाउडर भी मिला सकते हैं। बस अपनी स्मूदी सामग्री में प्रोटीन पाउडर का एक स्कूप मिलाएं और स्मूद होने तक ब्लेंड करें।
बेकिंग: अपने पके हुए माल में प्रोटीन जोड़ने के लिए प्रोटीन पाउडर का उपयोग बेकिंग में भी किया जा सकता है। आप केक, कुकीज और अन्य पके हुए सामानों के व्यंजनों में आटे के एक हिस्से के स्थान पर प्रोटीन पाउडर का उपयोग कर सकते हैं।
ओवरनाइट ओट्स: प्रोटीन पाउडर को ओट्स, दूध और किसी भी वांछित सामग्री के साथ मिलाकर रात भर के लिए फ्रिज में रख दें। सुबह आप स्वादिष्ट और प्रोटीन से भरपूर नाश्ता करेंगे।

प्रोटीन पाउडर के प्रकार

प्रोटीन पाउडर के फायदे | protein powder ke fayde 2023

कई अलग-अलग प्रकार के प्रोटीन पाउडर उपलब्ध हैं, प्रत्येक प्रोटीन के एक अलग स्रोत से बने होते हैं। यहाँ कुछ सबसे सामान्य प्रकार के प्रोटीन पाउडर हैं:

मट्ठा प्रोटीन (Whey protein): मट्ठा प्रोटीन एक संपूर्ण प्रोटीन है जो दूध से प्राप्त होता है। यह सबसे लोकप्रिय प्रकार के प्रोटीन पाउडर में से एक है और आवश्यक अमीनो एसिड में उच्च है, जो इसे मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है।
कैसिइन प्रोटीन: कैसिइन प्रोटीन भी दूध से प्राप्त होता है और मट्ठा प्रोटीन की तुलना में पचने में धीमा होता है। नींद के दौरान मांसपेशियों की रिकवरी में मदद करने के लिए इसे अक्सर सोने से पहले लिया जाता है।
सोया प्रोटीन: सोया प्रोटीन एक पौधे पर आधारित प्रोटीन है जो सोयाबीन से बनता है। यह एक पूर्ण प्रोटीन है और शाकाहारियों और शाकाहारी लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है।
राइस प्रोटीन: राइस प्रोटीन प्लांट-बेस्ड प्रोटीन है जो ब्राउन राइस से बनाया जाता है। यह एक संपूर्ण प्रोटीन है और हाइपोएलर्जेनिक है, जो इसे एलर्जी या संवेदनशीलता वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है।
एग प्रोटीन: एग प्रोटीन एक उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन है जो अंडे की सफेदी से बनता है। यह एक पूर्ण प्रोटीन है और आसानी से पचने योग्य है।
कोलेजन प्रोटीन: कोलेजन प्रोटीन एक प्रकार का प्रोटीन है जो जानवरों की त्वचा, हड्डियों और संयोजी ऊतकों में पाया जाता है। इसे अक्सर पाउडर के रूप में बेचा जाता है और माना जाता है कि त्वचा, बालों और नाखूनों के स्वास्थ्य के लिए इसके संभावित लाभ हैं

रोजाना प्रोटीन पाउडर लेने से क्या होता है?

हर दिन प्रोटीन पाउडर लेने का एक संभावित जोखिम यह है कि इससे आप अपनी दैनिक प्रोटीन की जरूरत से अधिक हो सकते हैं। बहुत अधिक प्रोटीन का सेवन करने से किडनी पर दबाव पड़ सकता है और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है। आपकी व्यक्तिगत जरूरतों के लिए प्रोटीन की उचित मात्रा निर्धारित करने के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करना हमेशा एक अच्छा विचार है।

एक और संभावित जोखिम यह है कि प्रोटीन पाउडर में एडिटिव्स या सामग्री हो सकती है जो स्वस्थ या सभी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकती है। कुछ प्रोटीन पाउडर में कृत्रिम मिठास, स्वाद या रंग हो सकते हैं, जिनका अधिक मात्रा में सेवन करने पर स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

अंत में, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रोटीन पाउडर स्वस्थ, संतुलित आहार का विकल्प नहीं है। आम तौर पर यह सलाह दी जाती है कि पूरक के बजाय अपने अधिकांश पोषक तत्वों को संपूर्ण खाद्य पदार्थों से प्राप्त करें।

संक्षेप में, जबकि प्रोटीन पाउडर एक उपयोगी पूरक हो सकता है जब कम मात्रा में सेवन किया जाता है, अपने प्रोटीन सेवन के प्रति सचेत रहना और अपने आहार में प्रोटीन पाउडर पूरक जोड़ने से पहले स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करना महत्वपूर्ण है।

रोज कितना प्रोटीन लेना चाहिए

प्रोटीन की अनुशंसित दैनिक सेवन उम्र, लिंग, वजन और शारीरिक गतिविधि के स्तर सहित कई कारकों के आधार पर भिन्न होती है। उम्र और लिंग के आधार पर प्रोटीन सेवन के लिए यहां कुछ सामान्य दिशानिर्देश दिए गए हैं:

  • वयस्क पुरुष: प्रति दिन 56 ग्राम
  • वयस्क महिलाएं: प्रति दिन 46 ग्राम
  • बच्चे: उम्र और लिंग के आधार पर प्रति दिन 16-34 ग्राम

हालाँकि, ये केवल सामान्य दिशानिर्देश हैं, और आपकी विशिष्ट प्रोटीन ज़रूरतें अलग हो सकती हैं। वजन, मांसपेशी द्रव्यमान और गतिविधि स्तर जैसे कारक आपकी प्रोटीन आवश्यकताओं को प्रभावित कर सकते हैं।

यदि आप एक एथलीट हैं या नियमित तीव्र शारीरिक गतिविधि में संलग्न हैं, तो आपको प्रोटीन की अधिक आवश्यकता हो सकती है। इन मामलों में, मांसपेशियों की रिकवरी और प्रशिक्षण के अनुकूलन के लिए अधिक प्रोटीन का उपभोग करना उचित हो सकता है।

क्या प्रोटीन पाउडर स्वास्थ्य के लिए अच्छा है?

प्रोटीन पाउडर आपके प्रोटीन सेवन को बढ़ाने का एक सुविधाजनक और प्रभावी तरीका हो सकता है, और उनके कई संभावित स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, प्रोटीन पाउडर ऊतकों के निर्माण और मरम्मत में मदद कर सकता है, मांसपेशियों को बढ़ा सकता है और एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार कर सकता है। वे वजन घटाने, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और रक्तचाप को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रोटीन पाउडर स्वस्थ, संतुलित आहार का विकल्प नहीं है। आम तौर पर यह सलाह दी जाती है कि पूरक के बजाय अपने अधिकांश पोषक तत्वों को संपूर्ण खाद्य पदार्थों से प्राप्त करें। इसके अलावा, सभी प्रोटीन पाउडर समान नहीं बनाए जाते हैं, और कुछ में एडिटिव्स या अवयव शामिल हो सकते हैं जो सभी के लिए स्वस्थ या उपयुक्त नहीं हो सकते हैं।

यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह आपके लिए सुरक्षित और उपयुक्त है, अपने आहार में प्रोटीन पाउडर पूरक जोड़ने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करना हमेशा एक अच्छा विचार है।

FAQ (ए᠎̮फ़्‌ ऐˈक्‍यू)

प्रोटीन एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो आपके शरीर में परिवर्तनों को समर्थित करने में मदद करता है, जैसे मांसपेशियों, हार्मोनों और अन्य तनावपूर्ण पदार्थों की निर्माण में। व्यायाम के बाद प्रोटीन पाउडर लेने से आपके मांसपेशियों में जगह बनाई जाती है जो व्यायाम से टूटी हुई होती है, इसलिए प्रोटीन पाउडर व्यायाम के बाद लेने से आपके शरीर में पुनर्जीवित होने वाले पदार्थों को समर्थित करने में मदद मिलती है। अधिकांश लोग प्रोटीन पाउडर व्यायाम के बाद लेते हैं लेकिन आप इसे अपने भोजन में भी मिला कर ले सकते हैं। आपको सुझाव है कि आप अपने डॉक्टर या ट्राइनर से सलाह लें ताकि आपको सही समय में इसे लेने का समय मिल सके।

खाली पेट प्रोटीन पाउडर पीने से शरीर में प्रोटीन जल्दी ही समझा जाता है, जिससे शरीर में मास्टिक्यूलर बढ़ाने में मदद मिलती है। इसलिए, खाली पेट प्रोटीन पाउडर पीने से बॉडी बिजनेस में मदद मिलती है। हालांकि, इसे सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए, जिससे आपको इससे जुड़ी संभवतः सुविधाओं और सूचनाओं मिल सकें।

प्रोटीन की कमी से शरीर में क्या होता है?

प्रोटीन शरीर में विभिन्न तत्वों को संरचना देने वाला महत्वपूर्ण पौष्टिक तत्व है। इसलिए, प्रोटीन की कमी से शरीर में कई समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि:

  • मास्टिक्यूलर की कमी:
  • शरीर में पर्याप्त प्रोटीन नहीं होने से शरीर में सूजन होना:
  • बैलेंस में गडबड़ी होना:

सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर कौन सा है?

सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर का चयन आपके व्यक्तिगत आवश्यकताओं और स्वास्थ्य स्थितियों पर निर्भर होगा। हालांकि, विभिन्न प्रोटीन पाउडरों में से कुछ प्रसिद्ध हैं, जैसे कि

Optimum Nutrition (ON) गोल्ड स्टैंडर्ड 100% व्हे प्रोटीन पाउडर 

गोल्ड स्टैंडर्ड 100% मट्ठा प्रोटीन पाउडर प्रोटीन पाउडर के बीच एक लोकप्रिय विकल्प है। यह व्हे प्रोटीन आइसोलेट, व्हे प्रोटीन कॉन्संट्रेट और पेप्टाइड्स/हाइड्रोलाइज्ड व्हे प्रोटीन का मिश्रण है, जो मांसपेशियों की रिकवरी और पुनर्जनन में मदद करता है। प्राथमिक प्रोटीन स्रोत मट्ठा प्रोटीन अलग है और यह वसा और लैक्टोज में स्वाभाविक रूप से कम है।

इसमें 11 ग्राम प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले ईएए, 5.5 ग्राम प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले बीसीएए और 20 ग्राम प्रोटीन भी शामिल हैं। यह मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत का समर्थन करने के लिए उपयुक्त है, और यह डबल रिच चॉकलेट, वेनिला और स्ट्रॉबेरी सहित विभिन्न प्रकार के स्वादों में आता है।

यह शाकाहारियों के लिए उपयुक्त है और यह लस मुक्त है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह प्रोटीन पाउडर हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है और कोई भी नया पूरक शुरू करने से पहले स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना हमेशा एक अच्छा विचार है।

गोल्ड स्टैंडर्ड 100% व्प्रोटीन पाउडर खरीदने के लिए यहां पर क्लिक करें

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: